Overblog
Edit post Follow this blog Administration + Create my blog

कम्पार्टमेंट से परेशन तकनीक से बनाई पेट की मांसपेशी की दीवार, रोगी को दोहरे पेट की पीड़ा से मुक्त

by Ramkumar Soni May 2 2019, 03:02

कम्पार्टमेंट से परेशन तकनीक से बनाई पेट की मांसपेशी की दीवार, रोगी को दोहरे पेट की पीड़ा से मुक्त

कोटा - किंकर हॉस्पिटल कोटा  में डॉ किंकर व टीम ने पेट के जटिल हर्निया का नई  कंपार्टमेंट सेपरेशन तकनीक से ऑपरेशन कर रोगी को वर्षो की पीड़ा से मुक्त किया।

    झालावाड़ निवासी रोगी सुशीला के पेट की चमड़ी  आंतों के दबाव से अब फटने लगी थी,और जगह जगह घाव होने लगे थे। पेट की दीवार की मांसपेशियां सिकुड़ कर कोने में चली गई थी।अब पेट के बराबर ही बडी ,चमड़ी के थैले में आँते पेट से बाहर लटकी रहती थी। आँतों के इस तरह त्वचा के सीधे नीचे आने से वे आपस मे उलझ कर ,दबाव पैदा कर रही थी और चिपक गई थी।  अब रोगी को पाचन क्रिया में समस्या, पेट दर्द  व अन्य लक्षण उत्पन्न होने लगे थे।

      डॉ किंकर ने बताया की पेट के हर्निया को लंबे समय तक नजरअंदाज करने से यह जटीलता उत्पन्न हो गई थी। सामान्य तह इस तरह के जटिलता अब बहुत ही कम देखने मे आती है ।

इस तरह के ऑपरेशन  काफी जटिल  व गंभीर होते हैं।  सबसे बड़ी चुनौती मांसपेशियों की दीवार को पुनः बना समान्य अवस्था मे लाना होता है।दूसरा  आंतो के पेट मे पहुचने से अत्यधिक तनाव पैदा होता है जिससे रोगी को साँस लेने में दिक्कत पैदा हो सकती है।

      इस अवस्था मे नवीन कंपार्टमेंट सेपरेशन तकनीक बहुत लाभदायक सिध्द हुई है। अब तक इस तरह के जटिल ऑपरेशन केवल बड़े शहरों में ही होते थे।

रोगी अब पूर्ण तया स्वथ्य है।

याद आने लगे शिवराज, केपी जीतेंगे : किरार

गुना। शिवपुरी-गुना संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी केपी यादव के समर्थन में भाजपा जिला मंत्री महैन्द्र सिंह किरार अपने समर्थकों के साथ लगातार जनसंपर्क कर रहे है। इन दिनों वह बमौरी विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय है। उनका कहना है कि सिर्फ तीन माह में कांग्रेस सरकार से लोग त्रस्त आ चुके है और शिवराज सरकार को याद करने लगे है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लहर भी चल रहा है, जिससे भाजपा प्रत्याशी केपी यादव की जीत का रास्ता साफ होगा। संपर्क के दौरान किरार जहां पूर्ववर्ती शिवराज सरकार की योजनाओं को जनता के बीच रख रहे है तो वर्तमान केन्द्र सरकार की जनहितैषी नीतियों से भी जनता को अवगत करा रहे है। किरार ने कहा कि कर्ज माफी के वादे से विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भोले-भोली जनता का बहका लिया था, किन्तु अब जनता उनकी असलियत समझ चुकी है। इसलिए इस चुनाव में जवाब देने के लिए तैयार है। न सिर्फ बमौरी बल्कि पूरे संसदीय क्षेत्र में भाजपा इतिहास रचने जा रही है।

कार्यालय की शुरूआत हुई राष्‍ट्रगान एवं राष्‍ट्रीय गीत से

गुना /  मई माह के प्रथम कार्य दिवस पर संयुक्‍त कलेक्‍टोरेट भवन स्थित समस्‍त कार्यालयों की शुरूआत राष्‍ट्रगान ''जन-गण-मन'' तथा राष्‍ट्रीय गीत ''वंदे मातरम'' के सामुहिक गायन से हुई।

      इस अवसर पर समस्‍त शासकीय सेवकों ने सामुहिक रूप से राष्‍ट्रगान एवं राष्‍ट्रीय गीत गाया। इस अवसर पर कलेक्‍टर श्री भास्‍कर लाक्षाकार, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरूण श्रीवास्‍तव सहित विभिन्‍न विभागों के शासकीय सेवक मौजूद रहे।

बमोरी में चुनावी पाठशाला आयोजित

गुना /  मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्‍य से जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्‍कर लाक्षाकार के मार्गदर्शन एवं निर्देशानुसार जिले में मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत विभिन्‍न प्रकार से प्रचार-प्रसार हेतु गतिविधियॉं संचालित की जा रही हैं। इसी क्रम में ग्राम पंचायत गोलाखेडी में चुनावी पाठशाला का आयोजन कर मतदाताओं को 12 मई 2019 को मतदान करने हेतु जागरूक किया गया। चुनावी पाठशाला में ''वोट की कीमत कभी न लेंगे लेकिन वोट जरूर देंगे'', के स्‍लोगन के माध्‍यम से मतदाताओं को अनिवार्यत: मतदान के लिए जागरूक किया गया।

मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत रैली का आयोजन

गुना /  मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्‍य से जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्‍कर लाक्षाकार के मार्गदर्शन एवं निर्देशानुसार जिले में मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत विभिन्‍न प्रकार से प्रचार-प्रसार हेतु गतिविधियॉं संचालित की जा रही हैं। जिले का मतदान प्रतिशत गत निर्वाचन की तुलना में सर्वाधिक हो, के उद्देश्‍य से मतदान केन्‍द्र 120 उकावद खुर्द में मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन कर तथा ''वोट डालने जाना है, अपना फर्ज निभाना है'' के नारे लगाकर 12 मई 2019 को मतदान दिवस के दिन अनिवार्यत: मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक किया गया।

मतदान और मतदान के एक दिन पहले समाचार पत्रों में प्रकाशित कराये जाने वाले विज्ञापनों का भी कराना होगा पूर्व प्रमाणन

गुना /  भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव के मौके पर विद्वेषपूर्ण अथवा भ्रामक राजनैतिक विज्ञापनों के प्रकाशन एवं प्रसारण पर रोक लगाने के उद्देश्य से समाचार पत्रों यथा प्रिंट मीडिया में भी मतदान के एक दिन पूर्व और मतदान के दिन प्रकाशित कराये जाने वाले राजनैतिक विज्ञापनों का राज्य स्तरीय अथवा जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन समिति से पूर्व प्रमाणन कराना अनिवार्य कर दिया है। इस बारे में निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश जारी कर दिये गये हैं। 

        निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक कोई भी राजनैतिक दल या उम्मीदवार अथवा अन्य कोई संगठन या व्यक्ति प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान के दिन तथा उसके एक दिन पहले वाले दिन कोई भी विज्ञापन मीडिया प्रमाणन समिति से बिना पूर्व प्रमाणन कराये प्रकाशित नहीं करा सकेगा। अर्थात ऐसे विज्ञापनों का समाचार पत्रों यथा प्रिंट मीडिया में प्रकाशन कराने के पूर्व राज्य अथवा जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन समिति से प्रमाणन कराना अनिर्वाय होगा। 

      निर्वाचन आयोग ने यह निर्देश पूर्व में सामने आये उन मामलों के संदर्भ में जारी किये हैं, जहां अंतिम चरण में भ्रामक, भड़काउ या आक्रामक स्वरूप के विज्ञापन प्रकाशित कराकर चुनावी प्रक्रिया को दूषित करने के प्रयास किये गये थे। आयोग के मुताबिक चुनाव के अंतिम दौर में ऐसे भ्रमित करने वाले विज्ञापनों के प्रकाशन के बाद इनसे प्रभावित दल अथवा प्रत्याशी के पास किसी भी प्रकार की सफाई अथवा खण्डन का अवसर नहीं होता।  आयोग के अनुसार ऐसी स्थिति में स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणन जरूरी है। 

      आयोग ने राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं सभी जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस निर्देश से राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों, उम्मीदवारों तथा सभी समाचार पत्रों एवं प्रिंट मीडिया संस्थानों को अवगत कराने कहा है। निर्वाचन आयोग ने राज्य तथा जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन समितियों को विज्ञापनों के प्रमाणन हेतु प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश भी दिये हैं। 

दो शासकीय सेवकों को राजनैतिक प्रचार मंहगा पडा

गुना /  कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्‍कर लाक्षाकार द्वारा आदर्श आचरण संहिता के दौरान राजनैतिक पार्टी विशेष का प्रचार करने का दोषी पाए जाने पर बजरंगगढ के सहायक सचिव श्री दिलीप घोसी का एक माह (अप्रैल 2019) का वेतन शासन हित में सोख्‍त करने एवं वरिष्‍ठ अध्‍यापक शासकीय मॉडल स्‍कूल राघौगढ श्री अरविंद तिवारी द्वारा सोशल मीडिया फेसबुक पर राजनैतिक पोस्‍ट डालने पर दो वेतन वृद्धियां असंचयी प्रभाव से रोके जाने के आदेश दिए हैं।

बाहर से आने एवं ठहरने वाले व्‍यक्तियों पर रहेगी कड़ी नजर

गुना/  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन-2019 की घोषणा की जा चुकी है। लोकसभा निर्वाचन-2019 के दौरान बाहर से आने वाले व्‍यक्तियों में असमाजिक तत्‍व भी जिले में घुसपैठ कर सकते है। जिससे शांति व्‍यवस्‍था को खतरा उत्‍पन्‍न हो सकता है। इसे दृष्टिगत रखते हुए एवं जिले में शांति व्‍यवस्‍था बनाये रखने के उद्देश्‍य से कलेक्‍टर एवं जिला दण्‍डाधिकारी श्री भास्‍कर लाक्षाकार द्वारा सराय अधिनियम 1967 की धारा-8 के अंतर्गत गुना जिले की सीमा क्षेत्र के सभी सराय, धर्मशालाओं, होटल, लॉज, के मालिकों तथा प्रबंधकों को आदेशित किया गया है कि वे अपने होटल, लॉज, सराय, धर्मशाला में ठहरने वाले व्‍यक्ति की दैनिक जानकारी संबंधित थाना प्रभारी एवं संबंधित अनुविभागीय दण्‍डाधिकारी कार्यपालिक दण्‍डाधिकारी को लिखित में प्रस्‍तुत करें। ऐसी सूचना संबंधित अधिकारियों के पास प्रतिदिन पूर्वान्‍ह 11:00 बजे तक अनिवार्यत: पहुंचे वे यह सुनिश्चित करें। चुनाव प्रचार मतदान दिवस से 48 घंटे पूर्व अर्थात 10 मई 2019 को सायं 05:00 के उपरांत चुनाव का प्रचार प्रतिबंधित रहेगा। चुनाव प्रचार में लगे बाहरी व्‍यक्ति को 10 मई 2019 के उपरांत ऐसे व्‍यक्ति जो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नही है तो वह उस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में नही रह सकेगा।

लाख रूपये की मदिरा आदि जब्‍त

गुना /  लोकसभा निर्वाचन-2019 के मद्देनजर कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भास्‍कर लाक्षाकार एवं पुलिस अधीक्षक श्री राहुल कुमार लोढा के निर्देशानुसार जिला आबकारी अधिकारी श्री व्‍ही.सी. चौहान एवं अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक श्री टी.एस. बघेल के मार्गदर्शन में आबकारी एवं पुलिस विभाग द्वारा संयुक्‍त रूप से आज ग्राम साकोन्‍या, रामपुरा एवं भानपुरा कंजर बाहुल्‍य क्षेत्रों में छापामार कार्रवाई की जाकर करीब 260 लीटर हाथ भट्टी मदिरा मौके से जब्‍त की गई एवं गुड एवं महुआ लाहन 7000 किलोग्राम बरामद कर सैंपल लेकर मौके पर नष्‍ट किया गया। इस मौके पर

एक मोटरसाइकिल जब्‍त कर आबकारी विभाग द्वारा पांच प्रकरण एवं पुलिस विभाग द्वारा एक प्रकरण मध्‍यप्रदेश आबकारी अधिनियम के तहत कायम किया गया। इस कार्यवाही में मौके से मुन्‍नीबाई, सदमा बाई एवं मंगेश बाई कंजर को गिरफ्तार किया गया तथा शेष अभियुक्‍त भागने में सफल रहे। जब्‍त मदिरा, लाहन एवं अन्‍य मदिरा बनाने की सामग्री की अनुमानित कीमत 6 लाख रूपये आंकलित की गयी है।

      कार्यवाही में सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री आर.एस. मीणा, आबकारी उप निरीक्षक श्री महेश कुमार विश्‍वकर्मा, श्री नितेश पवार, गौरव जैन सहित आबकारी, पुलिस विभाग का विशेष रूप से सराहनीय योगदान रहा। जिले में अवैध एवं जहरीली मदिरा के विक्रय पर प्रभावी अंकुश लगाने हेतु इस प्रकार की कार्रवाई सतत् जारी हैं।

कम्पार्टमेंट से परेशन तकनीक से बनाई पेट की मांसपेशी की दीवार, रोगी को दोहरे पेट की पीड़ा से मुक्त
कम्पार्टमेंट से परेशन तकनीक से बनाई पेट की मांसपेशी की दीवार, रोगी को दोहरे पेट की पीड़ा से मुक्त
To be informed of the latest articles, subscribe:
comments

Go to top