Overblog
Edit post Follow this blog Administration + Create my blog

खिदमतगार सोसायटी की बैठक

by Ramkumar Soni December 9 2019, 07:40 गुना

खिदमतगार सोसायटी की बैठक

इस रविवार को कौमी खिदमतगार सोसायटी की शाखा जिला गुना की माह दिसम्बर 2019 की बैठक सोसायटी के संरक्षक इंजीनियर ए.आर.खान के निवास घोसीपुरा में आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता जिला अध्यक्षता डाॅ. जुनैद फारूकी ने की। इस बैठक में गत माह सोसायटी द्वारा किये सामाजिक कार्याें की समीक्षा के बाद आगामी कई मुददों पर चर्चा की जाकर निर्णय लिये गये।

सोसायटी मुख्यालय के आॅफिस सेकेटरी रियाज अहमद खांन की ओर जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि इस बैठक में उपस्थित सोसायटी के प्रदेष अध्यक्ष ने इस बात पर जोर दिया कि गत माह यह निर्णय लिया गया था कि जिन लोगों के आधार कार्ड, वोटर कार्ड, समग्र आई नही ंहैं, उनके लिये सोसायटी के पदाधिकारी सहयोग देकर उक्त कार्य करवायेंगे। इसी क्रम में उन्होने एक सर्वे का प्रोफार्मा प्रस्तुत किया कि इस आधार पर लोगों के घरों में उनकी जानकारी लेकर यह पता किया जाये कि परिवार के किन लोगों के उपरोक्त दस्तावेज बने या नहीं है। इस सर्वे कार्य को दो चरणाों में किया जाये। पहले चरण में जानकारी निर्धारित प्रपत्र पर इकटठी की जाये और दूसरे चरण मंे उक्त जानकारी म ेंजिनके पास दस्तावेज नहीं हैं उन्हें फार्म बगेैरह भरवाकर बनबाने में सहयोग किया जाये। इसी क्रम में सोसायटी के मोहल्ला पदाधिकारियो ंको आधार कार्ड, वोटर कार्ड, समग्र आईडी के फार्मो का सेट दिया गया। वही ंहाजी इकबाल खांन एवं रियाज अहमद ने फार्म के काॅलमों को किस प्रकार भरा जाना है और हिन्दी अंग्रेजी नामों में भिन्नता न हो इस के लिये क्या सावधानियां बरतनी है, को बारी की से बताया, और दस्तावेज बनवाते समय कौन-कौन से प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे के बारे में बताया। वहीं आम राय से यह भी निर्णय लिया गया कि लोंगों की जागरूकता और जानकारी के लिये फिलैक्स बनावाये जायेगे जिन्हें हर मोहल्लावार ऐरिया में लगाया जायेगा, जिसमें उस क्षेत्र, मोहल्ले, वार्ड के पदाधिकारियों के नाम उनके मोबाईल नम्बर के साथ दर्ज होगे ेजिससे आम आदमी को सोसायटी मेम्बरान से मदद लेने में आसानी हो सके। साथ उसी फिलैक्स में संबंधित निर्वाचन के बी.एल.ओ. के नाम व मोबाईल नम्बर और आधारकार्ड कहां-कहां बनाये जा रहे हैं उन आधार सेंटरों के नाम पते दर्ज होगें ताकि लोगों को ज्यादा परेषान न होना पडे।

इसी बैठक में सरकार के स्वच्छता मिषन को लेकर भी चर्चा की गई। वैसे इस्लाम में बताया गया है कि पाकी यानि स्वच्छता आधाई मान है तो इसीलिये हमें अपनी और घर की स्वच्छता के साथ-साथ अपने मोहल्ले पड़ौस की साफ-सफाई रखते हुये स्वच्छता हेतु लोगों को जागरूक करना है। मीटिंग के बाद ही सोसायटी के तमाम पदाधिकारियों ने बैठक आयोजक (मेजबान) के घर के पास सफाई कर स्वच्छता संदेष दिया और यह भी तय किया कि समय में अलग मोहल्लों में सामूहिक रूप से इस कार्य को करते रहे कर गुना को पूर्ण रूपेण स्वच्छ बनाने के काय्र करते रहेगें और आगामी बैठकों जो आयोजित होंगी उसके बाद समस्त पदाधिकारी उस क्षेत्र में स्वच्छता श्रमदान भी करेंगे।

वहीं आॅफिस सेके्रटरी रियाज अहमद ने बताया कि सोसायटी के बहुत बड़े खिदमतगार पूर्व जिला अध्यक्ष व वर्तमान संरक्षक हाजी अब्दुल समद कुरैषी साहब का स्वास्थ्य बहुत खराब है, और कई दिनों से बेहोषी की स्थिति में बने हुये हैं, जिनके स्वस्थ्य होने की दुआ की जाये। सोसायटी के तमाम पदाधिकारियों ने सामूहिक होकर हाजी साहब की सेहत के लिये दुआ की और कुछ पदाधिकारी उनके देखने हाजीसाहब के निवास कर्नेेलगंज भी गये।

 

वहीं सोसायटी के प्रदेष अध्यक्ष के आमंत्रत पर गुना शहर के मुंषीपुरा स्थित एक अन्य सामाजिक लोगों द्वारा चलाये जा रहे निःषुल्क हैल्थ प्वाइंट की संचालिका श्रीमति कौर भी बैठक में उपस्थित हुये और उन्होंने सोसायटी के सामाजिक कार्योे की प्रषंसा कर बताया कि उनका भी मिषन लोगों को निःषुल्क स्वास्थ्य लाभ पहुंचाना है, खासकर ऐसे लोगों को जो ब्लैक प्रेसर, डायबिटीज, ब्लाॅकैज, घुटनों के दर्द, रीड़ के दर्द, मोटापे आदि से पीड़ित हैं।

बाद मीटिंग के इंजीरियर ए.आर. खान साहब ने सभी उपस्थित पदाधिकारियों, संचालक सदस्यों, मेहमाने खासका उनके निवास पर आयोजित बैठक में आने का शुक्रिया अदा किया और इसी प्रकार मिल-जुल कर लोगों की भलाई के सामाजिक कार्याें में सहयोग करते रहने का आग्रह किया।

To be informed of the latest articles, subscribe:
comments

Go to top